दिन-भर की थकान के बाद जब इंसान बेड पर सोने के लिए जाता है तो उसकी थकान अच्छे से मिटाने के लिए वो कम से कम 8 घंटों की नींद लेता है. नींद अगर पूरी हो तो व्यक्ति का मन हर काम में लगता रहता है लेकिन इसके लिए आपको सोते समय अपने आस-पास रखी चीजों को जरूर देख लेना चाहिए. क्योंकि कुछ चीजें होती हैं जो आस-पास होने की वजह से नींद बुरी प्रदान कराते हैं और आपको आगे चलकर इस बात से पेरशानी भी हो सकती है. अगर समय रहते आप इन चीजों पर ध्यान देंगे तो आपको नींद भी अच्छी आएगी और आने वाली परेशानियों से भी आपको मुक्ति मिलेगी. रात में सोते समय भूलकर भी पास में नहीं रखें यह 5 चीजें, वरना आपको अपने जीवन में बहुत सारी परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं.

रात में सोते समय भूलकर भी पास में नहीं रखें यह 5 चीजें

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, रात के समय सोते समय कुछ चीजों को खुद दूर ही रखें तो अच्छा रहता है. अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो यह बात कई तरह से शारीरिक और मानसिक स्तर में आपको छति पहुंचा सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें सोते समय अपने पास नही रखनी चाहिए इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

रुपया या पर्स में रखा रुपया

रात के समय आपकी तकिया के पास अगर पर्स या सिर्फ पैसे रखे हैं तो उसे हटा देना चाहिए उसे सिरहाने रखकर नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति हर सम पैसों से सम्बंधित चिंता से घिरा रहता है और उसके पास पैसे आकर भी कभी नहीं रुकते हैं.

घड़ी, मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक सामान

व्यक्ति को अपने सोने के समय सिर के पास कोई भी इलेक्ट्रॉनिक चीज पास रखकर नहीं सोना चाहिए. मोबाइल या घड़ी तो बिल्कुल भी पास नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को बेवजह का मानसिक तनाव रहता है जो सेहत के लिए सही नहीं होता है.

कोई भी डरावनी तस्वीर

रात में सोते समय अगर आपके आस-पास कोई डरावनी तस्वीर या फिर कोई शोपीस आस-पास नहीं हो इस बात का ख्याल आपको रखना चाहिए. अगर आप इस बात तको नहीं मानते हैं तो फिर आपको तनाव और निगेटिव थॉट्स आते ही रहेंगे और आपको समझ भी नहीं आएगा कि आप परेशान क्यो रह रहे हैं.

किताब और अखबार

इंसान को अपने तकिए के नीचे या आस-पास कोई भी किताब या अखबार नहीं रखना चाहिए. मैगजीन के लिए भी यह बात लागू है क्योंकि ऐसा करने से आपका जीवन गलत दिशा में प्रभावित हो सकता है. इसके बाद आपके जीवन का लक्ष्य अलग ही हो जाएगा और आपको इसकी बहुत हानि हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here