7 नवंबर को दीपावली के जश्न से पूरा भारत सराबोर होने के लिए तैयार है. हर किसी ने अपना घर साफ कर लिया है जिससे धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी का स्वागत पूरे परिवार के साथ कर सकें और धनतेरस की पूजा का भी दीपावली के दिन खास महत्व होता है. धनतेरस कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है और धार्मिक मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन कुछ ना कुछ खरीदना अच्छा माना जाता है. इस दौरान लोग कार, इलेक्ट्रॉनिक चीजें, स्टील के बर्तन या सोने/चांदीसे बनी कोई भी वस्तु खरीदते हैं. धनतेरस के दौरान बहुत कुछ किया जाता है मगर हर कोई अपना-अपना बजट देखकर ही चीजों को खरीदते हैं. धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना माना जाता है शुभ, इस खबर को पढ़िए और दिल खोलकर करिए धनतेरस की चीजें.

धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना माना जाता है शुभ

धार्मिक मान्यता के अऩुसार, ऐसा माना जाता है इसी दिन समुद्र मंथन के समय अमृत का कलश लेकर धन्वन्तरी (जिन्हें देवताओं का वैद्द माना जाता है) प्रकट हुए थे. स्वास्थ्य की रक्षा और आरोग्य के लिए इस दिन धन्वन्तरि देव की उपासना की जाती है और इस दिन कुबेर का दिन ही माना जाता है. जिनकी धन सम्मपन्नता के लिए कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन हिंदू धर्म को मानने वाले लोग मूल्यवान धातु को खरीदते हैं जिसमें बर्तन और आभूषणों का ज्यादा महत्व बताया गया है. उन्हीं बर्तनों तथा मूर्तियों को भी धनतेरस के मौके पर खरीदना प्रचलन माना जाता है और इन्हीं बर्तनों से दीपावली की खास पूजा की जाती है. धनतेरस का खास दिन 5 नवबंर को है और 6 तारिख को छोटी दीपावली फिर आती है बड़ी दीपावली. धनतेरस पर खरीदारी के दो खास मुहूर्त बताए गए हैं जिसमें दोपहर 1.11 से 2.43 तक है और दूसरा शार 5.49 से 7.46 तक है. याद रहे आप भूलकर भी सुबह 7.30 से 9 बजे के बीच धनतेरस या दीपावली में की जाने वाली कोई भी चीज नहीं खरीदें क्योंकि यह मूहुर्त किसी के लिए भी सही नहीं है.

धनतेरस में शाम के समय उत्तर की ओर कुबेर तथा धन्वन्तरि को पीली मिठाई चढ़ाई जाती है. दोनों के सामने एक-एक मुख का घी का दीपक जलाना चाहिए. कुबेर को सफेद मिठाई और धन्वन्तरि को पीली मिठाई ही चढ़ाएं. पहले ”ॐ ह्रीं कुबेराय नमः” फिर “धन्वन्तरि स्तोत्र” का पाठ करें. इसके बाद फिर प्रसाद ग्रहण करें इसके बाद दीपावली पर कुबेर के साथ-साथ धन्वन्तरि को पूजा स्थान में शामिल करें.

धनतेरस पर रखें इन बातों का खास ख्याल

1. घर की सारी सफाई धनतेरस की पूजा के पहले ही निपटा लीजिए. धनतेरस के दिन तक सफाई जारी रखना सही नहीं होता.

2. धनतेरस के दिन केवल कुबेर की पूजा नहीं करें. धन्वन्तरी देवता की उपासना भी जरूर करें.

3. अगर इस दिन धातुओं का क्रय करना है तो सोना, पीतल चांदी या स्टील खरीदना चाहिए.

4. दीपावली के लिए गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां और अन्य पूजन सामग्री भी इसी दिन क्रय करें.

5. धनतेरस के दिन लोहा खरीदने से हमेशा बचना चाहिए और इस दिन थोड़ा बहुत दान भी जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here