हिंदू धर्म में दीपावली का सबसे खास त्यौहार होता है. इसका सिलसिला धनतेरस के दिन से ही शुरु हो जाता है और इसे हर कोई बहुत ही अच्छे तरीके से मनाते हैं. धनतेरस की पूजा दीपावली की पूजा की तरह ही खास होती है लेकिन इसे लोग ज्यादा से ज्यादा खरीदारी करने में बिता देते हैं. धनतेरस के दिन कुछ भी खरीदना अच्छा होता है लेकिन अगर आप इस दिन किसी सोने-चांदी को खरीदें तो इस बात का खास असर आपके घर की आर्थिक स्थिति पर होती है. दीपावली की साफ-सफाई धनतेरस की पूजा के दिन तक खत्म कर देनी चाहिए जिससे आपके घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश हो सके इसके बाद दीपावली के दिन विशेष पूजा करके उन्हें प्रसन्न करने का प्रचलन बहुत पुराना भी है. धनतेरस पर क्यों करते हैं खरीदारी ? इसका जवाब आपको आगे जरूर पढ़ना चाहिए.

धनतेरस पर क्यों करते हैं खरीदारी

दीपावली के पांच दिवसीय त्योहार का पहला दिन धनतेरस माना जाता है. अगर आपको धनतेरस का सही मतलब बताएं तो धनतेरस के दिन को 13 गुना ज्यादा धन बढ़ाने के मतलब को कहते हैं. पुराणों के अनुसार, सतयुग में इसी दिन भगवान धनवन्तरी प्रकट हुए थे और भगवान धन्वंतरि समुंद्र मंथन के दौरान अपने साथ अमृत का कलश और औषधियां लेकर प्रकट हुए थे. इसी कारण से भगवान धन्वंतरि को औषधी का जनक भी कहा जाता है. इस बार ये त्योहार 5 नवंबर को ही मनाया जा रहा है जो सोमवार के दिन बहुत ही शुभ दिन माना जा रहा है. मगर इस दिन कुछ अलग परंपराओं के साथ पूजा करना सही होता है.

सोना चांदी और बर्तन खरीदें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस वाले दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. क्योंकि इसी दिन धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे और यह कलश सोने का बना हुआ था. इसलिए इस दिन बर्तन खरीदने की परंपरा शुरु हुई और हर साल इसे धनतेरस के रूप में मनाया जाने लगा. इस दिन सिर्फ बर्तन ही नहीं बल्कि सोने, चांदी और दूसरी किसी भी कीमती चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है इसी कारण से इस त्योहार को धनत्रयोदशी भी कहते हैं.

यम को दीपदान देने की परंपरा

धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस वाले दिन घर के बाहर मुख्य द्वार पर और आंगन में दीपक जलाना बहुत अच्छा माना जाता है. इस दिन घर के बाहर दीपक जलाने से घर के लोगों को अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता है. पुराणों के अनुसार मृत्यु के देवता यम की दिशा दक्षिण है और इसलिए धनतेरस पर शाम को यम के लिए दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके एक दीपक जलाना चाहिए इससे अगर आपकी कुंडली में अकाल मृत्यु का भय है तो वो टल जाता है.

यह भी पढ़ें : धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना माना जाता है शुभ, जानिए खरीदारी करने का सही मुहूर्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here