दीपावली नजदीक है औऱ हर घर में लक्ष्मी मां के स्वागत की तैयारी पूरी हो चुकी है. इस दौरान लोगों ने अपने-अपने घर की साफ-सफाई के अलावा उसे बहुत अच्छे से सजाया है. दीपावली का कार्यक्रम धनतेरस से शुरु हो जाता है और भाई दूज तक चलता रहता है. दीपावली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार है और इसे लोग बहुत ही धूमधाम के साथ मनाते हैं, इस दौरान सभी एक से बझढकर चीजें अपने घर लाते और सजाते हैं. मां लक्ष्मी अपने भक्तों से तभी प्रसन्न होती हैं जब वो हर तरह से लक्ष्मी माता को खुश रखने की कोशिश करते हैं.

दीपावली का दिन बहुत खास माना जाता है जब त्यौहार में सभी मिल-जुल कर काम करते हैं. मीडिल क्लास के लोग किसी बड़ी चीज को करने या खरीदने में लोन का सहारा लेते हैं या फिर किसी का कर्ज उनके ऊपर चढ़ जाता है. अगर आप भी कर्ज से हैं परेशान तो इस दीपावली करिए ये खास उपाय, इन उपायों को आप अपने जीवन में उतारिए और खुश रहिए.

अगर आप भी कर्ज से हैं परेशान तो इस दीपावली करिए ये खास उपाय

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस और दीपावली के दिन विशेष पूजा करें. धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस और दीपावली पर लक्ष्मी मां को प्रसन्न करने से घर में आर्थिक उन्नति होती है और कर्ज से परेशान लोगों को उससे मुक्ति मिलती है. अगर आप भी कर्ज से परेशान हैं तो आपको नीचे दिए इन उपायों को जरूर समझना चाहिए.

1. मां लक्ष्मी को भोग में मालपुए बहुत ज्यादा पसंद है. दीपावली के दिन मालपुआ का भोग लगाकर गरीबों में बांटना अच्छा होता है इसके बाद खुद उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें. कुछ मान्यताओं के मुताबिक, ऐसा करने से आरोग्य और समृद्धि बढ़ती है और कर्ज उतारने का रास्ता भी मिलता है.

2. धनतेरस और दीवावली के दिन अपामार्ग की जड़ घर पर लगाएं. उसको दाहिने भुजा से बांधे और मान्यता यह है कि इससे आर्थिक समस्या दूर होती है और कर्ज से भी मुक्तिल मिलती है.

3. धार्मिक मान्यता के अनुसार धनतेरस और दीपावली के दिन शाम के समय जटा में गांठ बांध लेना चाहिए. इस उपाय से अचानक धन लाभ मिलता है और कर्ज से मुक्ति भी मिलती है.

4. धनतेरस और दीपावली के दिन काली हल्दी को सिंदूर और धूप से पूजा के बाद चांदी के दो सिक्के के साथ लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी या फिर धन रखने की जगह पर रखें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक समस्याओं कम होती हैं.

5. धनतेरस और दीपावली के दिन झाडू खरीदकर जरूर घर लाएं. पूजा से पहले उससे थोड़ी सी सफाई करना सही होता है फिर उसे एक तरफ रख दें. अगले दिन उस झाडू का प्रयोग करें इससे दरिद्रता जाएगी और लक्ष्मी का आगमन होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here